उत्तराखंड में मानसून की विदाई, बारिश के आसार

43
खबर शेयर करें -

उत्तराखंड में 30 सितंबर तक मानसून की पूरी विदाई की संभावना है। मौसम विभाग ने देहरादून, बागेश्वर, पिथौरागढ़, हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान, गुजरात, पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों से लौटने लगा है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि विदाई से पहले मानसून एक बार फिर सक्रिय होगा। अगले दो दिनों में उत्तराखंड में बारिश के बाद मानसून लौटने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इस बीच 30 सितंबर के बीच इस प्रक्रिया के शुरू होने का अनुमान है। यह भी ध्यान देने योग्य है कि इस वर्ष मानसून देरी से लौट रहा है; आमतौर पर मानसून की विदाई की औसत तारीख 20 से 25 सितंबर होती है। पिछले कुछ वर्षों में भी मानसून की वापसी में देरी देखी गई है।

मानसून के दौरान राज्य में बारिश की स्थिति की बात करें, तो नैनीताल जिले को छोड़कर सभी जगह सामान्य से अधिक बारिश हुई है। अल्मोड़ा में सामान्य से 12 प्रतिशत, बागेश्वर में 210 प्रतिशत, चंपावत में 4 प्रतिशत, ऊधमसिंह नगर में 8 प्रतिशत और पिथौरागढ़ में 5 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है। वहीं, नैनीताल जिले में 16 प्रतिशत कम बारिश हुई है, जहां एक जून से अब तक कुल 1287 मिमी बारिश हुई है।