पुलिस स्मृति दिवस पर मुख्यमंत्री की चार प्रमुख घोषणाएं

13
खबर शेयर करें -

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने  पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर पुलिस कार्मिकों के लिए चार महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। उन्होंने कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष में पुलिस कार्मिकों के आवासीय भवनों के निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की जाएगी।

इसके अलावा, उत्तराखण्ड पुलिस विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के पौष्टिक आहार भत्ते में 100 रुपये की वृद्धि, निरीक्षकों और सहायक उप निरीक्षकों के वर्दी भत्ते में 3500 रुपये की वृद्धि, और 9,000 फीट से अधिक ऊँचाई पर तैनात पुलिस एवं एस.डी.आर.एफ. कर्मियों को उच्च तुंगता भत्ता 300 रुपये प्रतिदिन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने पुलिस लाइन, देहरादून में शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उत्तराखण्ड पुलिस का बलिदान और समर्पण अद्वितीय है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष 216 अर्द्ध सैनिक बलों और विभिन्न राज्यों के पुलिस कर्मी शहीद हुए, जिनमें उत्तराखण्ड के चार वीर सपूत शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड एक संवेदनशील राज्य है, और यहाँ की पुलिस ने नशा, साइबर क्राइम, और अन्य जटिल समस्याओं का सामना करते हुए अनुकरणीय साहस दिखाया है। उन्होंने ड्रग्स फ्री उत्तराखण्ड बनाने के लिए एंटी नारकोटिक फोर्स के गठन का भी उल्लेख किया और साइबर अपराध से निपटने के लिए पुलिस को तकनीकी दक्षता बढ़ाने की आवश्यकता बताई।

इसके साथ ही, मुख्यमंत्री ने पुलिस कर्मियों की सुविधाओं के लिए आवासों का निर्माण, पुलिस वाहनों की खरीद, और भर्ती प्रक्रियाओं को भी गति देने की बात कही। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल, तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।