चौखंबा पर्वत पर विदेशी पर्वतारोही की खोजबीन: वायुसेना और एसडीआरएफ का संयुक्त सर्च ऑपरेशन

35
खबर शेयर करें -

उत्तराखंड के ज्योर्तिमठ के सेना के हेलीपैड से वायु सेना और एसडीआरएफ की संयुक्त टीम ने चौखंबा पर्वत पर फंसी दो विदेशी पर्वतारोही महिलाओं की खोजबीन के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। पहले चरण के सर्च अभियान में सफलता नहीं मिलने के बाद दूसरी बार के सर्च ऑपरेशन के लिए टीम रवाना हो चुकी है।

चमोली में चौखंबा-थ्री ट्रैकिंग पर गई ब्रिटिश नागरिक फायजने मान्नेरस (27) और यूएसए नागरिक मिचेल थेरेसा देवोरोक (23) की खोज जारी है। दोनों पर्यटक 11 सितंबर से 18 अक्टूबर तक की अनुमति लेकर ट्रैकिंग पर गई थीं। उनकी लोकेशन का पता लगाने के लिए शुक्रवार को वायु सेना के दो हेलीकॉप्टरों ने क्षेत्र में सर्च अभियान चलाया, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली।

उनके पास आवश्यक उपकरण और सामान खाई में गिर जाने के कारण वे बर्फ से ढके चौखंबा पर्वत पर फंस गईं। महिला पर्यटकों ने पेजर के जरिए अपनी एंबेसी से संपर्क किया, जिसके बाद चमोली जिला प्रशासन ने वायु सेना से मदद मांगी। इसके साथ ही, जिला प्रशासन के अनुरोध पर एनडीआरएफ की टीम भी सर्च अभियान के लिए देहरादून से रवाना हो गई है।

जिलाधिकारी चमोली संदीप तिवारी ने बताया कि बृहस्पतिवार शाम को विदेशी पर्यटकों के फंसने की सूचना मिली थी, जिसके बाद सर्च अभियान का अनुरोध किया गया। अब शनिवार को दोनों पर्यटकों की खोजबीन का प्रयास किया जाएगा।