5जी नेटवर्क को लेकर उत्तराखंड बना रहा अपनी पॉलिसी, ऐसा करने वाला बनेगा देश का पहला राज्य, जानें पॉलिसी की खास बातें

147
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। 5जी नेटवर्क की चर्चा इस समय जोरों से चल रही है। कई दूरसंचार कंपनियां जल्द ही 5जी नेटवर्क लांच करने वाली हैं। ऐसे में उत्तराखंड इसे लेकर एक अलग पाॅलिसी बनाने जा रहा है। अगर यह पॉलिसी तैयार हो गई तो प्रदेश में 5जी नेटवर्क के लिए पॉलिसी बनाने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य होगा। राइट ऑफ वे पॉलिसी 2018 में संशोधन की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लेकर सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) ने बैठक भी की है।

प्रदेश में 2018 में नेटवर्क कनेक्टिविटी की राह आसान बनाने, मोबाइल टावर लगाने से लेकर दूरसंचार से जुड़ी गतिविधियों के लिए राइट ऑफ वे पॉलिसी 2018 लागू की गई थी। अब चूंकि 5जी नेटवर्क दीपावली के आसपास लॉन्च होने की उम्मीद है। इस नेटवर्क को उत्तराखंड में लाने के लिए कवायद शुरू हो गई है। आईटीडीए की ओर से इस दिशा में काम शुरू कर दिया गया है। इस पॉलिसी में संशोधन होने के बाद प्रदेश में 5जी नेटवर्क के लिए मोबाइल टावर लगाने से लेकर इसकी लाइन बिछाने तक का पूरा काम आसान होगा। इसके लिए केंद्र सरकार की नियमावली को एडॉप्ट किया जाएगा।

आईटीडीए के अपर निदेशक गिरीश गुणवंत ने कहा कि 5जी नेटवर्क को उत्तराखंड में लाने के लिए उचित नीति, आधारभूत संरचना और जागरुकता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।