सड़कों को गड्ढामुक्त करने के लिए जल्द चलेगा अभियानः मुख्य सचिव

20
खबर शेयर करें -

नैनीताल। मुख्य सचिव उत्तराखंड, राधा रतूडी ने शनिवार को एक दिवसीय जनपद भ्रमण किया। उन्होंने उत्तराखंड प्रशासन अकादमी में जिला प्रशासन के अधिकारियों से जिले में चल रहे विकास कार्यों की विस्तृत जानकारी ली।

राधा रतूडी ने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ हर वर्ग के व्यक्ति तक पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे विभागीय योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें ताकि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लोग इन योजनाओं का पूरा लाभ उठा सकें।

मुख्य सचिव ने बताया कि बरसात के मौसम के मद्देनजर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर सड़कों को गड्डामुक्त करने के लिए एक अभियान चलाया जाएगा, जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके अलावा, हाईकोर्ट के निर्देशों के अनुसार प्रदेश में जल्द निकाय चुनाव कराए जाएंगे। महिला सुरक्षा के विषय में राधा रतूडी ने कहा कि राज्य सरकार और पुलिस प्रशासन इस दिशा में पूरी तरह सतर्क हैं। मुख्यमंत्री ने महिला अपराध या अन्य मामलों में प्राथमिकता से एफआईआर दर्ज कर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

महिला सशक्तिकरण को लेकर सरकार विभिन्न योजनाओं पर काम कर रही है, जिनमें नारी सशक्तिकरण योजना के तहत महिलाओं को प्रोजेक्ट कास्ट का 30 प्रतिशत या एक लाख रुपए की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इसके साथ ही महिला समूहों को 5 लाख तक का ऋण बिना ब्याज के दिया जा रहा है। इसके अलावा मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना, लखपति दीदी योजना, मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना, महिला पोषण अभियान, और नंदा गौरा जैसी योजनाएं भी लागू की गई हैं।

भ्रमण के दौरान कुमाऊं आयुक्त/सचिव  मुख्यमंत्री दीपक रावत, जिलाधिकारी वंदना सिंह, एसएसपी पीएन मीणा, अपर जिलाधिकारी पीआर चौहान, एसपी सिटी हरबंस सिंह, एसडीएम प्रमोद कुमार, और तहसीलदार मनीषा मरकाना भी मौजूद रहे। राधा रतूडी ने हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश के साथ शिष्टाचार भेंट भी की।