हल्द्वानी से सीएम धामी ने किया जिले की कई विकास योजनाओं का लोकार्पण

25
खबर शेयर करें -

हल्द्वानी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दो दिवसीय नैनीताल भ्रमण के दौरान जिले को कई विकास सौगातें दीं। उन्होंने जमरानी बांध बहुउद्देशीय परियोजना के प्रभावित परिवारों को प्रतिकर, पुनर्वासन और पुनर्स्थापना सहायता राशि वितरित की।

एचएन इंटर कॉलेज में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने जिले के विकास के लिए 17218.57 करोड़ रुपये की लागत की 18 योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। जमरानी बांध परियोजना के 1267 प्रभावितों को 4 अरब 79 करोड़ 84 लाख 18 हजार रुपये की धनराशि वितरित की जाएगी, जिसमें से 494 प्रभावितों को 1 अरब 95 करोड़ 51 लाख 67 हजार रुपये की राशि उनके खातों में ऑनलाइन डाली गई।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने परियोजना से विस्थापित परिवारों के पुनर्वास के लिए जनपद उधम सिंह नगर के प्रयाग फार्म में 300.5 एकड़ भूमि निशुल्क आवंटित की है, जिसका विकास किया जाएगा।

उन्होंने कहा, “जमरानी बांध परियोजना से प्रभावित सभी परिवारों को नमन करता हूं, जिन्होंने राज्य के भविष्य के लिए अपना सब कुछ समर्पित किया। यह परियोजना 2051 तक हल्द्वानी की पेयजल आवश्यकताओं को पूरा करेगी और भूजल स्तर बढ़ाने में मदद करेगी।”

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हल्द्वानी के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2000 करोड़ रुपये की लागत से कार्य चल रहे हैं, जिससे यह शहर जल्द ही एक आधुनिक नगर के रूप में विकसित होगा।

उन्होंने स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने, महिला स्वयं सहायता समूहों को मजबूत करने और समान नागरिक संहिता कानून को लागू करने का भी आश्वासन दिया। इसके अलावा, उन्होंने जनपद उधमसिंहनगर में खुरपियाफार्म को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने का वादा किया।

इस कार्यक्रम में सांसद अजय भट्ट, कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, सतपाल महाराज, विधायक बंशीधर भगत, रामसिंह कैडा और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री द्वारा किए गए विभिन्न घोषणाओं में दमुवादूंगा क्षेत्र का स्वामित्व योजना अंतर्गत सर्वे का कार्य, हल्द्वानी में जलापूर्ति प्रणाली के कार्य की स्वीकृति, तथा कई अन्य विकास कार्य शामिल हैं।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया, जिनमें नगर वन हल्द्वानी का इकोलॉजी पार्क, विभिन्न विद्यालयों में प्रयोगशालाएं, स्पोर्ट स्टेडियम, और सड़क चौड़ीकरण कार्य शामिल हैं। मुख्यमंत्री का स्वागत कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत, जिलाधिकारी वंदना सिंह और अन्य जनप्रतिनिधियों ने किया।